'सॉरी' नाम की शॉर्ट फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड मिलने का किया जा रहा है दावा, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

सॉरी नाम की शॉर्ट फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड मिलने का किया जा रहा है दावा, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा फर्जी है।
  • तेजी से वायरल हो रहा मैसेज
  • सीरीज में 10 लाइफ चेंजिंग इंस्पीरेशन्ल कहानी दिखाई जाएगी

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। 'सॉरी' नाम की एक शॉर्ट फिल्म इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। टाइटल की तरह इस शॉर्ट फिल्म की थीम और कहानी भी सॉरी के बेसिक आइडिया पर बेस्ड है। सिर्फ 4 मिनट 17 सेकेंड की यह फिल्म दो भाईयों की कहानी कहती है। किसी कारण से दोनों भाइयों के बीच मतभेद हो जाता है जिसके चलते दोनों आपस में बातें करना बंद कर देते हैं। पत्नी के कहने पर उनमें से एक भाई अपने दूसरे भाई को घर बुलाकर सॉरी बोलता है जिसके बाद दोनों एक दूसरे को गले लगा लेते हैं। यह फिल्म सिर्फ एक सॉरी बोलकर सभी मनमुटाव खत्म कर रिश्तों को पुनर्जीवित करने की फिलॉसफी को दर्शाता है।

सोशल मीडिया पर यह फिल्म एक दावे के कारण तेजी से वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि इस शॉर्ट फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया है। काशी विश्वनाथ तिवारी नाम के एक यूजर ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, "SORRY नाम की यह फिल्म - सिर्फ 4 मिनट 17 सेकंड की फिल्म है और इसे 30 मिनट में बनाया गया था। लेकिन इसे ऑस्कर अवॉर्ड मिला। इसे देखने के लिए समय निकालें। परिवार की एकता तब तक बनी रहती है जब तक हम साथ रहते हैं इसलिए परिवार हो या समाज हो हम सबको मिलकर रहना चाहिए।"




पड़ताल-

हमारी टीम ने जब इस वायरल पोस्ट की जांच की तो पता चला कि यह खबर फर्जी और भ्रामक है। इस पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हम सबसे पहले 'अकेडेमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ के ऑफिशियल वेबसाइट पर गए। वेबसाइट पर ऑस्कर जीतने वाली फिल्मों के डाटाबेस को जब हमारी टीम ने खंगाला तो उसमें सॉरी का नाम मौजूद नहीं था। इसके बाद हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम के जरिए रिवर्स सर्चिंग की तो पता चला कि यह वीडियो 'जियान लाइफ' नाम के यूट्यूब चैनल के एक वीडियो का हिस्सा है। अगस्त 2020 में इस चैनल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो से पता चला कि चैनल 10 वीडियोज की एक सीरीज लाने वाली है। इस वीडियो में बताया गया है कि सीरीज में 10 लाइफ चेंजिंग इंस्पीरेशन्ल कहानी दिखाई जाएगी, जिसमें वायरल वीडियो का एक 30 सेकेंड का क्लिप भी था। इसके बाद हमें चैनल पर 21 नवंबर 2020 को अपलोड किया गया एक और वीडियो मिला जिसमें वायरल शॉर्ट फिल्म 'सॉरी' को दिखाया गया है। करीब आधे घंटे के इस वीडियो में अलग-अलग टाइटल्स के साथ सॉरी सहित दस फिल्में दिखाई गई है। दस फिल्मों की इस सीरीज का नाम 'दि कम्पलीट लाइफ' है। इसके बाद हमें 'जियान लाइफ' के 4 फरवरी 2021 का एक इंस्टाग्राम पोस्ट मिला जिसमें 'दि कम्पलीट लाइफ' को मिलने वाली अवार्ड्स की पूरी लिस्ट है। इसके मुताबिक, सीरीज ने 2020 में ‘बेस्ट पिक्चर शॉर्ट फिल्म इस्तांबुल फिल्म अवॉर्ड’ जीता था। इसके अलावा यह सीरीज साल 2021 में ‘गोल्डन ब्रिज इस्तांबुल शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल’, ‘गोल्डन शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल’ और ‘स्टैन्डअलोन फिल्म फेस्टिवल एण्ड अवार्ड्स’ में नामांकित हुई थी। साथ ही यह फिल्म ‘स्वीडन फिल्म अवॉर्ड 2020’ के फाइनल में जगह बनाने में भी कामयाब रही थी।

पड़ताल में जुटाए गए सभी जानकीरी के आधार पर हमारी टीम इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा पूरी तरह से गलत है। शॉर्ट फिल्म सॉरी को ऑस्कर अवॉर्ड नहीं मिला है, सोशल मीडिया पर केवल भ्रम फैलाया जा रहा है।


Created On :   25 Aug 2023 4:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story